होंठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

होंठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

काले होंठ रंगहीन और नीरस होते है, जो हर कोई दूर करना चाहता है। हर महिला अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए गुलाबी होंठ चाहती है और इससे उसकी मुस्कान बढ़ती है। होंठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय को अपनाना चाहिए। यदि आप केमिकल वाले प्रोडक्ट से थक चुके हैं तो आपको देसी उपायों को अपनाना चाहिए। परिणाम चौकाने वाले होंगे।

होंठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

होंठों का कालापन दूर करे चुकंदर

अगर स्वास्थ्य के लिहाज से देखे तो चुकंदर के बहुत ही फायदे हैं। यह आयरन और फोलेट का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा चुकंदर के लाभ में नाइट्रेट्स, मैग्नीशियम और अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स शामिल हैं। हाल के स्वास्थ्य दावे से पता चला है कि चुकंदर रक्तचाप कम करने में मदद कर सकता है, तथा व्यायाम प्रदर्शन को बढ़ावा देता है।

होंठों का कालापन दूर करने का चुकंदर एक रामबाण इलाज है। चुकंदर का रस लगाने से न केवल होंठों का रंग गुलाबी होता है बल्कि इसका रस होंठ के कालेपन को भी दूर कर सकता है।

होंठ के कालेपन के नींबू अच्छा घरेलू नुस्खा

नींबू हर लिहाज से शरीर को फायदा पहुंचाता है। यह आपके मूड को तो ठीक करता ही है साथ ही आपके पेट को भी स्वस्थ्य रखने का काम करता है। आपको बता दें एक गिलास नींबू के रस में 25 से कम कैलोरी होता है, जो आपके वजन को कम करने में सहायक है। यह कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन सी और पेक्टिन फाइबर जैसी पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है।

नींबू आपके होंठ के कालेपन को दूर करने के लिए एक अच्छा घरेलू नुस्खा हो सकता है। इसके लिए आप नींबू के रस को नियमित रूप से रात को सोने से पहले अपने होंठ में लगाएं। इस उपाय को कम से कम दो महीने करें। आपको जरूर फायदा मिलेगा।

होंठ के कालेपन को दूर करे हल्दी

हल्दी का आयुर्वेदिक उपचार में बहुत ही महत्व है। इसकी एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटिफंगल गुण न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायता करते हैं बल्कि एक स्वस्थ दमकती त्वचा के लिए भी यह बहुत ही उपयोगी है। हल्दी सर्दी, फ्लू और खांसी से पीड़ित होने की संभावना कम करती है। यदि आप होंठ के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप हल्दी पाउडर को मलाई के साथ मिलाकर होठ में लगाएं। इससे होंठों का कालापन दूर हो जाएगा।

नारियल पानी

नारियल पानी में कई तरह के स्वास्थ्य लाभ शामिल हैं, जिसमें हाइड्रेशन, वजन घटाने, पाचन तंत्र संबंधी विकार और हैजा के लिए एक उपाय शामिल है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, और दिल की रक्षा करने के लिए भी उपयोगी है। होंठ के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए आप नारियल पानी, खीरे का रस और नींबू के रस को मिलाकर होंठ पर लगाएं। आपको फायदा मिलेगा।

आपके होंठ के लिए संतरा भी है उपयोगी

आपके होंठ के लिए संतरा भी है उपयोगी

यदि आप संतरा नहीं खा रहे हैं तो आप संतरा खाना शुरू कर दीजिए। लोकप्रिय और स्वादिष्ट फलों में संतरा का आपजूस भी पी सकते हैं। यह स्वास्थ्य संबंधी पेय पदार्थों में से एक माना जाता है। इसमें कई तरह के लाभ मौजूद है, जिसमें इम्यून को बढ़ावा देने, उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने और कैंसर को रोकने आदि क्षमता शामिल है। यह होंठों के कालेपन को दूर करने का भी घरेलू उपाय है। इसके लिए आप संतरे को अपने होंठ पर रगड़ें। इसका रस होठों को मुलायम और खूबसूरत बनाता है।

ग्लीसरीन

ग्लीसरीन का उपयोग त्वचा की कई स्थितियों का इलाज करने के लिए किया जाता है, जैसे मुंहासे, त्वचा के संक्रमण, झुर्रियाँ और फाइन लाइनें आदि। ग्लिसरीन आपकी त्वचा पर नमी को बनाएं रखती है। होंठों की खूबसूरती के लिए आप सोने से पहले ग्लीसरीन, गुलाब जल और केसर को मिलाकर होठ में लगाने से भी होंठ निखरते हैं।

होंठों की खूबसूरती के लिए अनार

होंठों की खूबसूरती के लिए अनार

स्वास्थ्य के लिए अनार आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हैं। अनार में ऑक्सीडेंट, एंटी वायरल और एंटी-ट्यूमर गुण हैं और यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने का भी काम करता है। होंठ के कालेपन को दूर करने के लिए आप अनार के दानों को मलाई के साथ पीसकर होठों पर लगाएं। इस उपाय को कुछ दिन करें। आपको फर्क दिखने लगेगा। होंठ गुलाबी और खूबसूरत हो जाएंगे।

Knowledge Booster

Knowledge Booster is a study base platform where you will find study material for competitive exams like PSTET, CTET, Teacher Eligibility Test, NVS, KVS, Army School etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!